आखिरी संबोधन: राजनीतिक हिंसा को कभी बर्दाश्त नहीं किया जा सकता: डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका
अमेरिका की सत्ता की बागडोर जो बाइडेन के हाथों में पहुंचते ही डोनाल्ड ट्रंप का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में डोनाल्ड ट्रंप का विवादों से भरा कार्यकाल आज खत्म हो रहा है, अपने विदाई भाषण में डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति के तौर पर आखिरी बार अमेरिका की जनता को संबोधित किया। इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी सरकार की उपलब्धियों को भी याद दिलाया साथ ही उन्होंने अमेरिकी संसद कैपिटल हिल पर हुए हिंसक हमले की निंदा भी की। ट्रंप ने कहा कि राजनीतिक हिंसा को कभी बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।गौरतलब है कि पिछले वर्ष 3 नवंबर को हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को डेमोक्रेटिक नेता जो बाइडेनके हाथों हार का सामना करना पड़ा, डोनाल्ड ट्रंप अपना कार्यकाल दूसरी बार जारी रखने में असमर्थ रहे। बता दें कि आज जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में पद पर शपथ ग्रहण करेंगे। 

राष्ट्रपति को रूप में डोनाल्ड ट्रंप ने अपने आखिरी भाषण में काफी कुछ कहा।विदाई भाषण देते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'हमारे कैपिटल पर हुए हमलों से सभी अमेरिकी भयभीत थे। राजनीतिक हिंसा हम अमेरिकियों के तौर पर संजोयी गई हर चीज पर हमला है, इसे कभी भी बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। अब पहले से कहीं अधिक हमें अपने साझा मूल्यों के बारे में एकजुट होना चाहिए।' डोनाल्ड ट्रंप ने आगे कहा, 'हमने अपने कार्यकाल के दौरान चीन पर ऐतिहासिक और यादगार शुल्क लगाए। 

चीन के साथ हमने नई रणनीति के साथ डील किया, हमारे व्यापार संबंध तेजी से बदल रहे थे। अमेरिका में अरबों डॉलर का निवेश किया जा रहा था लेकिन कोरोना वायरस ने हमें अलग दिशा में जाने के लिए मजबूर किया।' राष्ट्रपति पद छोड़ने से पहले डोनाल्ड ट्रंप को एक और बुरी खबर सुनने को मिली है। डोलाल्ड ट्रंप की विदाई से पहले सोमवार को सामने आए गैलप पोल के मुताबिक उनकी अनुमोदन रेटिंग गिरकर 34 प्रतिशत रह गई है। राष्ट्रपति के तौर पर सबसे कम अप्रूवल रेटिंग पाने वालों की लिस्ट में अब डोनाल्ड ट्रंप का भी नाम जुड़ गया था। ट्रंप से पहले सबसे कम रेटिंग पाने वालों में पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश और जिमी कार्टर का नाम शामिल है।

Source : Agency

15 + 14 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004